The best Side of आंखो की समस्याएं अपनाएं टिप्स

Wiki Article



सर्दियों में इन कारणों से बढ़ जाती है आंखों की समस्या

रात के वक्त पैरों के तलवों में सरसों का तेल या शुद्ध घी की मसाज करना भी काफी लाभदायक माना जाता है. पैरों के तलवों की मालिश करने से माना जाता है कि संबंधित नसें सक्रिय हो जाती है और रक्त संचार बेहतर होता है जो आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए काफी अच्छा होता है. 

पानी पीने का बनाएं रूटीन गर्मी के मौसम में स्किन का खयाल रखने के लिए पानी पीना जरूरी है। घूमते समय अपने साथ एक पानी की बोतल जरूर रखें और फिर हर घंटे में पानी पीएं। पानी की कमी से एनर्जी तो कम होती ही है, साथ ही जल्दी थकान भी होने लगती है। इन सभी परेशानियों से बचने के लिए पानी मददगार है।  स्क्रबिंग से मिलेगा फायदा घूमने के लिए जा रहे हैं को अपने साथ स्क्रबिंग फेस वॉश या क्रीम रखें। गर्मी में स्किन को एक्सट्रा केयर की जरूरत होती है। ऐसे में स्क्रबिंग करें, इसे एक दिन के गैप में कर सकते हैं। ये स्किन से डेड स्किन हटाने में मदद करेगा, साथ ही टैनिंग को भी हटाएगा। 

इसके अलावा चंद मिनटों के लिए आंखों को बंद करने से भी उन्हें काफी आराम मिलता है. पेंसिल की नोक पर निगाह केन्द्रित कर उसे आंखों के पास और दूर ले जाने को पेंसिल पुश अप्स कहते हैं, ये भी आंखों के लिए एक बेहतरीन एक्सरसाइज है.

करियर

इसके साथ ही डेली क्लीनजिंग करने पर भी ध्यान दें.

बरेली: रुहेलखंड विश्वविद्यालय का नैक टीम ने शुरू किया मूल्यांकन

मोटापा कम करने के अलावा आंखों की जलन को कम करने के लिए भी टी-बैग्स काफी कारगर हैं. अगर आपको आंखों में जलन है तो आप ग्रीन टी-बैग्स का इस्तेमाल कर सकते हैं.

website कान में सनसनाहट वैसे तो गंभीर बिमारियों का लक्षण हो सकती है, जैसे बीपी बढ़ना, किसी चीज से एलर्जी या अन्य स्वास्थ्य समस्याएं। लेकिन, ऐसे में जब आप यह जान लेने की कोशिश करते हैं कि किन वजहों से कान में सनसनाहट की समस्या बढ़ जाती है, तो आप इससे कुछ हद तक निपटने में सक्षम हो सकते हैं। इसके लिए, सबसे पहले आप उन चीजों को जानने की कोशिश करें कि क्या चीजें हैं, जो इसे ट्रिगर करती हैं। उदाहरण के तौर पर, खानपान की कोई चीज, नशीले पदार्थ, दवाईयां आदि। इस तरह की चीजों से दूर रहकर आप अपनी समस्या को कम कर सकते हैं। इसके अलावा, शराब, एस्पिरिन जैसी दवाई और नमक कान में सनसनाहट की समस्या को बढ़ावा दे सकते हैं।

गुरुग्राम स्थित पारस हॉस्पिटल के नेत्र विभाग के प्रमुख संजय वर्मा और बेंगलुरू के नारायण नेत्रालय के अध्यक्ष व प्रबंध निदेशक के.

आंखों की देखभाल करना मुश्किल कामों में से एक होता है। ज्यादा देर तक ऑफिस में काम करने की वजह से आजकल लोगों की आंख में परेशानी होने लगी है। हर कोई कंप्यूटर और मोबाईल का इस्तेमाल अधिक से अधिक कर रहा है जिसकी वजह से आंखों में जलन और खुजली की समस्या भी बहुत आम हो गई है। ऐसे में आंखों की देखभाल कैसे करनी चाहिए हर कोई इसके लिए फिकरमंद दिखाई देता है। अगर आपकी आंखों में परेशानी है तो आंखों की देखभाल के लिए आप इन टिप्स को फॉलों कर सकते हैं।

जब आप पर्याप्त नींद लेंगे, तो आपको खुद ब खुद आंखों की सेहत में फर्क नजर आने लगेगा. आप स्वस्थ दिखेंगे. घर या ऑफिस के कामों में अच्छा प्रदर्शन करेंगे. अच्छी नींद से आंखों की सेहत भी दुरुस्त बनी रहती है.

आंखों में जलन और सूजन की समस्या होने पर ग्रीन टी का इस्तेमाल करने से भी काफी फायदा होता है। ग्रीन टी को एंटीबैक्ट्रीयल माना गया है। इससे सूजन में भी कमी आती है। दिन में दो बार ग्रीन टी जरूर पिएं। बैग को पानी से निकाल कर फ्रिज में रख दें। जब बैग ठंडे हो जाएं तो उन्हें आंखों के ऊपर रख लें। इससे काफी आराम मिलता है।

स्वेटिंग ज्यादा होने से वॉटर लॉस ज्यादा हो जाता है, इसलिए शरीर को पर्याप्त हाइड्रेटेड रखने की जरूरत होती है.

Report this wiki page